Hindi Edition

बेटियों के साथ बहू को भी शिक्षित करना हमारी जिम्मेदारी है : राकेश कुमार गुप्ता

एक दिवसीय महाराजा अग्रसेन महोत्सव हुआ संपन्न
अग्रहरि समाज के लोगों को संगठित व शिक्षित करना ही संगठन का मुख्य उद्देश्य है : अभिमन्यु

छपरा । सारण जिला अग्रहरि समाज अपने समुदाय के कमजोर वर्गों की हर प्रकार की जरूरत को पूरा करने के प्रति तत्पर है, समाज के सभी बच्चों को शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए हर संभव मदद कर रही है, महिला सदस्यों के बीच आपसी समन्वय स्थापित कर उनकी मदद के प्रति गंभीर है। समाज को संगठित करना, पिछडों को आगे की श्रेणी में लाना, लड़कियों को शिक्षित करना तथा उनके शादी जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में जरूरत के अनुसार आर्थिक मदद करना ही अग्रहरि समाज का मुख्य उद्देश्य है ।

उक्त बातें सारण जिला अग्रहरि समाज की बैठक तले स्थानीय गोपेश्वर नगर स्थित जन्नत पैलेस में आयोजित महाराजा अग्रसेन महोत्सव को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष रणवीर अभिमन्यू ने कही।

वहीं नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं प्रधान संपादक बिहार न्यूज़ लाइव एवं देश लाइव के राकेश कुमार गुप्ता ने कहा कि जिस तरह से कार्यक्रम में महिला की उपस्थिति है यह देखकर मन गदगद हो गया कि हमारे समाज की महिला आगे आकर कुछ करना चाहती है उन्होंने कहा जिस तरह आप अपनी बेटी को पढ़ाना चाहते हैं उसी प्रकार आप अपनी बहू को भी अपने घर में जरूर पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें । बेटियों के साथ बहू को भी शिक्षित करना हमारी जिम्मेदारी है ।

इस अवसर पर उद्घाटन सत्र में  40 महिलाओं को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। प्रदेश अध्यक्ष ने महत्व को संबोधित करते हुए कहा कि अग्रहरि समाज का उद्देश्य है कि समाज को संगठित कर पिछडों को आगे की श्रेणी में लाकर उन्हें शिक्षित करना । उन्होंने महोत्सव को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि समाज में जरूरत मंदों को मदद कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाए, समाज के सभी वर्गों को शिक्षित किया जाए, अग्रहरि समाज इसके प्रति कृत संकल्पित है।

प्रदेश अध्यक्ष ने यह भी कहा कि संगठन प्रत्येक क्षेत्र में स्वजातिय बंधुओं के बीच समन्वय स्थापित कर उनके हर जरूरतों के लिए तत्पर रहने की आवश्यकता है, तभी हमारे समाज का उत्थान होगा। उन्होंने अपने संबोधन में अग्रहरि समाज के वर्तमान पदाधिकारियों, समाज के युवा वर्ग से अपेक्षा रखता है कि समाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले तथा आने वाले चुनौतियों का मुकाबला के लिए तैयार रहें। इस अवसर पर महोत्सव को संबोधित करने वालो में केंद्रीय विदेश मंत्री ओमप्रकाश अग्रहरी पटना जिला के महामंत्री डॉ आशुतोष अग्रहरी महिला प्रदेश अध्यक्ष निशा अग्रहरी ,लक्ष्मी नारायण गुप्ता, युगल किशोर अग्रहरि, शंकरजी अग्रहरि, संजय कुमार अग्रहरि, कन्हैया प्रसाद अग्रहरि, मनोज कुमार तथा गणेश कुमार अग्रहरि आदि प्रमुख थे।

जबकि उपस्थित होने वालों में हरिचरण अग्रहरि, दयानाथ अग्रहरि, गुड्डू कुमार अग्रहरि, रामजी अग्रहरि, श्रवण कुमार ,रीना देवी, श्रीमती ज्योति गुप्ता, उर्मिला देवी, श्रीमती शिवाली गुप्ता, राजू कुमार अग्रहरि तथा संतोष कुमार सिंह सहित बड़े तादाद में अग्रहरि समाज के पुरुष एवं महिलाएं उपस्थित थे।

इस अवसर पर उद्घाटन सत्र में  40 महिलाओं को अंग वस्त्र देकर सम्मानित करती महिला अध्यक्ष श्रीमती निशा अग्रहरि और जयप्रकाश विश्वविद्यालय की सहायक प्राध्यापक पूजा कुमारी अग्रहरी जबकि नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष स बिहार न्यूज लाइव के संपादक राकेश कुमार गुप्ता और उनकी धर्मपत्नी जयप्रकाश विश्वविद्यालय की सहायक प्राध्यापक डॉ पूजा कुमारी भी कार्यक्रम में मुख्य रुप से उपस्थित थे। वहीं अंग वस्त्र देकर सम्मानित होने वाली महिलाओं में श्रीमती चंपा देवी, श्रीमती शोभा देवी, श्रीमती विद्या देवी एवं श्रीमती सूधा देवी आदि का नाम प्रमुख है।

वहीं जयप्रकाश विद्यालय की सहायक प्राध्यापक डॉ पूजा कुमारी अग्रहरी ने कहा महिलाओं को समाज में विशेष सम्मान मिलना चाहिए वे दोहरी जिंदगी जीते हुए घर और बाहर दोनों जगह संतुलन बनाते हुए परिवार और परिवार और समाज दोनों के कल्याण में भागीदार बनती है” यत्र नार्यस्तु पूज्यंते तत्र रमंते देवता “इस तर्ज पर महिलाओं को समाज में विशेष सम्मान मिलना चाहिए ।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते जयप्रकाश विश्वविद्यालय की सहायक प्राध्यापक पूजा कुमारी अग्रहरी इसी बीच अग्रहरी समाज के विदेश मंत्री श्री ओमप्रकाश अग्रहरी ने श्रीमती पूजा कुमारी अग्रहरी को महिला प्रदेश महामंत्री और श्री राकेश कुमार गुप्ता अग्रहरी को प्रदेश संगठन मंत्री नामित किए किया गया है ।

केंद्रीय महिला सांस्कृतिक मंत्री वाराणसी से श्रीमती सुमन अग्रहरी ने मधुर स्वरों में जाति उठान गीत और भाइयों को लोकगीतों से मंत्रमुग्ध किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Loading...